Advertisements

दाढ़ी की देखभाल करने के बेहतरीन टिप्‍स

दाढ़ी की देखभाल करने के बेहतरीन टिप्‍स

Advertisements

दाढ़ी की देखभाल करने के बेहतरीन टिप्‍स

1 खुजली होना

अगर आपने दाढ़ी रखने का फैसला कर लिया है तो शुरुआती दिनों में आपको खुजली की समस्या हो सकती है। पसीने की वजह से आपकी दाढी में खुजली होती है व इससे निजात पाने के लिए आपको अपनी दाढी को साफ रखने की जरुरत है। दो हफ्तों बाद आपकी दाढ़ी की लंबाई और बढ जाएगी।

2 सही समय का इंतजार करें

कुछ मर्दों को दाढी रखने का बड़ा शौक होता है। लेकिन जैसे ही उनकी दाढी थोडी सी बढ़ती है वे फौरन उसे ट्रिम कर देते हैं या फिर उसे शेव कर देते हैं। अगर आप अपने चेहरे को दाढी से ढक्का हुआ देखना चाहते हैं, तब इसके लिए एक या दो महीने का इंतजार करें। इसके बाद अपनी दाढी को शेव या ट्रिम करें।

3 शैंपू

अपने सर के बालों की तरह आपको अपनी दाढी पर भी पूरा ध्यान देने की जरुरत है। इसके लिए अपनी दाढी को सप्ताह में 2 बार शैंपू करें। इसे साफ व पसीने से मुक्त रखें।

4 साबुन का इस्तेमाल ना करें

अक्सर पुरूष चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन से ही अपनी दाढी को धो लेते हैं। साबुन में मौजूद तत्व आपकी दाढी को खुरदरा व रूखा बना सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप साबुन के बजाय शैंपू का उपयोग करें।

5 कंडीशनर का उपयोग करें

शैंपू के साथ-साथ कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। अगर आपकी दाढी बहुत लंबी है तो उसे बांध कर रखें। आपकी सहायता करने के लिए बाजार में हेयर-फिक्सर भी उपलब्ध हैं।

6 ट्रिमिंग

अपने चेहरे को एक सही आकार देने के लिए अपनी दाढी को ट्रिम करें। दाढी को महीने में केवल एक बार ट्रिम करें। आधुनिक उपकरणों की मदद से आप घर बैठे अपने पसंदीदा आकार में अपनी दाढी को ट्रिम कर सकते हैं।

7 ट्रिमिंक के लिए जरुरी उपकरण

दाढी बनाने से पहले आपके शेल्फ में वो सारी आवश्यक चीजें मौजूद होनी चाहिए जिनकी आपको जरूरत पडने वाली है। सैलून में जाकर दाढी बनाना आपकी जेब पर महंगा पड सकता है।

8 नींद

नींद का असर सिर्फ हमारे शरीर पर ही नहीं पडता बल्कि हमारे बालों की वृद्धि पर भी पडता है। अतः हर रोज 6-8 घंटों के लिए चैन की नींद सोएं।

9 भोजन

ध्यान रहे कि भोजने करते वक्त आपकी दाढी पर खाना ना गिरे। खाद्य पदार्थ आपकी दाढी में चिपक जाते हैं अतः इन्हें निकालने के लिए आपको अपनी दाढी को धोना पड सकता है।

10 हाइजीन

धूल, मिट्टी व बैक्टीरिया के कारण आपको खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए दाढी को साफ रखना बहुत जरूरी है।

Advertisements

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: